भुना हुआ चना और गुड़ खाने से क्या होता है?

भुना चना और गुड़ खाने के फायदे

21वीं सदी में, लोग स्वस्थ रहने के लिए दवाओं पर बहुत निर्भर हो गए हैं। अगर आप छींकते हैं, तो खांसी और सर्दी के लिए एक गोली खा लेते हैं, या अगर सिरदर्द होता है, तो उसके लिए भी दवा लेते हैं। हम यह भूल गए हैं कि स्वस्थ खाना क्या होता है। जैसे-जैसे हम बड़े होते जाते हैं, स्वास्थ्य समस्याएँ हमें परेशान करती हैं, जिन्हें अगर पहले ध्यान दिया जाता तो टाला जा सकता था। प्रतिदिन स्वस्थ भोजन करने से कई बीमारियों के जोखिम को कम किया जा सकता है। एक समय था जब गुड़ चना भारत के कई हिस्सों में अधिकांश लोगों का पहला भोजन हुआ करता था। वास्तव में, गर्मी के दिनों में भले लोग राहगीरों को पानी के साथ गुड़ चना भी बांटते थे। ‘गुड़ और चना’ का यह रोचक संयोजन स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ है जो आपके समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाएगा। आज से ही गुड़ और चना का सेवन शुरू करें ताकि आप इसके लाभ प्राप्त कर सकें और एक स्वस्थ जीवन जी सकें।

भुना चना (roasted chana) के फायदे तो आप जानते ही होंगे. कई हेल्थ एक्सपर्ट्स भी रोज सुबह चना (benefits of roasted chana) खाने की सलाह देते हैं. लेकिन अभी सर्दियों का मौसम आ रहा है ऐसे में अगर चना के साथ गुड़ खाया (benefits of jaggery) जाए तो सोने पर सुहागा होगा. गुड को कार्बोहाइड्रेट (carbohydrates food) का पावर हाउस कहा जाता है. अगर इसे अपनी डाइट में शामिल किया जाए तो यह आपको लंबे के लिए एनर्जी से भर देगा. चलिए जानते हैं क्या है भुना चना और गुड़ को खाने के फायदे और क्यों डॉक्टर भी खाने की देते हैं सलाह.

भुना चना और गुड़ खाने के ये हैं फायदे 

  • चेहरे की चमक को बढ़ाता है।

चेहरे की चमक

हम सभी स्वस्थ और चमकती त्वचा चाहते हैं, लेकिन क्या आप सामान्य कॉस्मेटिक्स और महंगे ब्यूटी मास्क के पीछे भाग रहे हैं? कॉस्मेटिक्स पर निर्भर रहने के बजाय, क्यों न स्वस्थ खाद्य पदार्थों का चयन करें जो अधिक प्रभावी हैं। गुड़ में एंटी-एजिंग गुण होते हैं और यह ग्लाइकोलिक एसिड का स्रोत है। यह अल्फा-हाइड्रोक्सी एसिड (AHA) का हिस्सा है। ग्लाइकोलिक एसिड आपकी त्वचा के लिए कई लाभ प्रदान करता है जैसे यह महीन रेखाओं, झुर्रियों, उम्र के धब्बों, मुंहासों और असमान त्वचा रंग को कम करता है। चने में मौजूद मैग्नीशियम झुर्रियों को दूर करता है और महीन रेखाओं को चिकना करता है, इसलिए गुड़ और चने को एक साथ खाने से आपके चेहरे पर स्वस्थ चमक आ सकती है।

  • मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए।

मांसपेशियों को मजबूत

गुड़ और चना का संयोजन आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है क्योंकि इसमें प्रोटीन की समृद्ध मात्रा होती है जो मांसपेशियों के स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है। गुड़ पोटैशियम का समृद्ध स्रोत है जो आपकी मांसपेशियों के निर्माण और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है।

  • यह वजन घटाने में मदद करता है

वजन घटाने

यदि आप अतिरिक्त वजन कम करने की सोच रहे हैं, तो यह आपकी समस्याओं का समाधान करेगा। गुड़ और चना एक साथ खाने से आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जिससे मोटापे जैसी वजन समस्याओं को कम करने में मदद मिलती है। एक सामान्य व्यक्ति को प्रतिदिन 46 से 56 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है; 100 ग्राम चना आपको 19 ग्राम प्रोटीन प्रदान करता है। गुड़ वजन घटाने में सहायक होता है क्योंकि यह पोटेशियम से भरपूर होता है, जो शरीर के इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है।

  • यह कब्ज को कम करने में मदद करता है।

कब्ज

अधिकतर लोग कब्ज से पीड़ित होते हैं और गुड़ और चना का मिश्रण इस समस्या को कम करने में अत्यंत लाभकारी हो सकता है। यह आपके मेटाबोलिज्म को सुधारता है और पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है। इन सामग्रियों में मौजूद फाइबर सामग्री उचित पाचन में सक्रिय रूप से मदद करती है। गुड़ आपके शरीर में पाचक एंजाइमों को सक्रिय करता है जो मल त्याग को उत्तेजित करते हैं और कब्ज से राहत दिलाते हैं।

  • दिमाग होगा तेज

दिमाग होगा तेज

हेल्दी माइंड पर ही हमारी कार्य प्रणाली निर्भर करती है. भुना चना और गुड़ खाने से दिमाग के साथ- साथ याददाश्त भी तेज होती है.

  • मजबूत करता है आपके दांतों को।

दांतों

अपने दांतों की देखभाल करना बहुत महत्वपूर्ण है। गुड़ और चना का सेवन करने से आपके दांतों को फायदा होता है और वे मजबूत होते हैं। इन सामग्रियों में फॉस्फोरस की मात्रा आपके दांतों को मजबूत बनाने के लिए आवश्यक है। हर 10 ग्राम गुड़ में 4 मिलीग्राम फॉस्फोरस होता है और 100 ग्राम चने में 168 मिलीग्राम फॉस्फोरस होता है। मानव शरीर में फॉस्फोरस की न्यूनतम आवश्यकता 700 मिलीग्राम है। हड्डियों को अधिकतम मजबूत बनाने के लिए फॉस्फोरस की आवश्यकता होती है।

  • यह हृदय स्वास्थ्य को सुधारता है।

हृदय स्वास्थ्य

गुड़ और चने, जब एक साथ सेवन किए जाते हैं, तो कई हृदय संबंधी स्वास्थ्य समस्याओं के लिए लाभकारी हो सकते हैं। इसमें पोटेशियम होता है जो दिल के दौरे के खतरे को कम करता है। गुड़ रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है, इसमें मौजूद पोटेशियम शरीर में अम्ल स्तर को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। चने में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता, यह हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करता है और रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके हृदय रोगों के जोखिम को घटाता है।

See also  Exploring the Effectiveness of Home Remedies Wellhealthorganic: A Dive into Organic Solutions

Read our more blogs:)

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *